Skip to main content

IndPay एंड्रॉयड एप्लीकेसन सभी भारतीय बैंक ग्राहकों के लिए ।


IndPay के बारे में।
IndPay एक बैंकिंग एंड्रॉयड ऍप्लिकेसन है, जो सभी भारतीय बैंको को सपोर्ट करता है।  यह ऍप्लिकेशन कहीं भी किसी भी समय भारतीय बैंक ग्राहकों के लिए बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है। जो भी बचत खाते वाले भारतीय बैंक ग्राहक  इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग कर रहे हैं। वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग नही कर रहे हैं। वे www.indianbank.net.in पर जाकर अपने ATM कार्ड का प्रयोग करके मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, और बहुत जल्द मोबाइल बैंकिंग के लिए सक्रिय हो जायेगें।


कैसे करे IndPay सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन। 
जो भी ग्राहक रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। वे पहले CIF नम्बर डालेंगे। CIF नम्बर डालने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करेंगे। OTP डालने के बाद आपको अपने नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग जो भी उपलब्ध हो  का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। नेटबैंकिंग को वरीयता देने के बाद आपको MPIN और MTPIN सेट करने के लिए कहा जायेगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ग्राहक लॉगइन कर सकते हैं।

IndPay में दिए जा रहे विशेषतायें।
  • बैलेन्स पूछताछ।
  • मिनी स्टेटमेंट।
  • बैंक के भीतर फण्ड ट्रांसफर।
  • NEFT और IMPS का उप्योग कर अन्य बैंक खातो में फण्ड ट्रांसफर करना।
  • बदले MPIN और MTPIN जैसे मूल्य वर्धित सेवाएँ।
कैसे डाउनलोड करे IndPay ऍप्लिकेशन।
IndPay ऍप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए अपने एंड्रॉयड मोबाइल के मेनू से प्ले स्टोर ऍप्लिकेशन खोले।  IndPay सर्च करें ।
इंस्टॉल लिंक टच करें।

Comments

Popular posts from this blog

विद्युत सम्बन्धी सावधानियाँ एवं विद्युत शॉक लगने पर प्राथमिक उपचार

इस लेख में हम आपसे साझा कर रहे हैं, घरों में विद्युत् सम्बन्धी क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए और यदि किसी को विद्युत् शॉक लगता है तो प्राथमिक उपचार कैसे करें। electric shock आज के आधुनिक युग में हमारे घरो में तमाम तरह के विद्युत् उपकरण होते हैं। लेकिन बिना विद्युत् धारा के सभी विद्युत् उपकरण किसी काम के नही है। हमारे घरो में आमतौर पर 220-230 वोल्ट्स विद्युत् धारा की सप्लाई होती है। विद्युत् के प्रति हमे बिल्कुल भी लापरवाह नही होना चाहिए। यह हमारे लिए जितना ही लाभदायक है, उतना ही खतरनाक भी है। विद्युत् शॉक लगने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है। विद्युत् शॉर्टशर्किट होने से घरों में आग लग सकती है। विद्युत् सम्बन्धी निम्नलिखित सावधानियाँ बरतनी चाहिए- घरों की वायरिंग करवाते समय ही हमे विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। वायरिंग करवाते समय यह सुनिश्चित कर ले कि जो भी सामान वायरिंग में लगाया जा रहा है वह 'ISI' मार्क वाले हों। घरो की वायरिंग अच्छे इलेक्ट्रीशियन से करवायें या किसी इलेक्ट्रिक ठेकेदार से वायरिंग करवा रहे हैं, तो ठेकेदार के पिछले किये हुए काम का रिकार्ड देखे। वायरिंग स

कैसे क्यू आर कोड बनाएँ एंड्रॉयड मोबाइल से । How to Generate qr code from android mobile

How to Generate qr code from android mobile QR कोड एक मशीनी पठनीय ऑप्टिकल लेबल है। जिसमे किसी सामग्री से सम्बंधित जानकारी संग्रहीत रहती है। QR कोड एक काले रंग का आड़े-तिरछे लाइन, बिंदुओं और सफेद पृष्ठ भूमि वाला चौकोर जैसा होता है। QR कोड तेजी से पठनीय और अधिक सग्रहण झमता के कारण जल्दी लोकप्रिय हो गयी। QR कोड को स्मार्ट फोन के कैमरों एवं स्कैनरो द्वारा आसानी से पढ़ा जा सजता है। QR कोड को आसानी से स्मार्ट फोन से बारकोड ऍप्लिकेसन के द्वारा जनरेट किया जा सकता है। QR कोड का चलन समाचार पत्रो में उत्पादों के विज्ञापनों एवं उपभोक्ता उत्पादों में दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है। स्मार्ट फोन में URL टाइप करने की अपेक्षा QR कोड में संग्रहीत URL जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं। 

यात्रा के दौरान बड़े काम का गूगल ट्रांसलेटर ।

Google Translate अगर आप यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके स्मार्ट फोन में गूगल ट्रांसलेटर तो होना ही चाहिए। क्योंकि जब कहीं हम ऐसी जगह की यात्रा पर गए होते हैं, जहां की भाषा हमारे समझ में नही आती है, तब उस जगह पर घूमने में हमे कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।