Skip to main content

कुछ लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्किंग सेवायें | Some Famus social site services


फेसबुक (Facebook) - फेसबुक सर्वाधिक लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्किंग सेवा प्रदाता कम्पनी है। यह अपने सदस्यों को निःशुल्क अपने मित्रो, परिवार और परिचितों के साथ सम्पर्क बनाये  रखने की सुविधा देती है। फेसबुक के उपयोक्ता इस विशाल नेटवर्क पर विभिन्न विषयों पर संवाद स्थापित करते है। फेसबुक की स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने सन् 2004 में की थी। मार्क जुकरबर्ग हार्वड विश्वविद्यालय के कस छात्र थे। फेसबुक बहुत तेजी से लोकप्रिय होती चली गयी। आज फेसबुक दुनिया के अनेक देशों सहित अनेक भाषाओं में सेवा प्रदान कर रही है।


Facebook से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी
कम्पनी का प्रकार - निजी कम्पनी
स्थापना - कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स
संस्थापक - मार्क जुकरबर्ग
मुख्यालय - पालो आल्टो, कैलिफोर्निया
सेवित क्षेत्र - विश्वव्यापी
गणमान्य व्यक्ति
सी.ई.ओ. - मार्क जुकरबर्ग
सह-संस्थापक - डस्टिन मॉस्कोविट्ज, किस किस हूजेज
मुख्य प्रचारक अधिकारी - शेरिल सैंडबर्ग
प्रोड. मैनेजमेंट के अध्यक्ष - मैट कोहलर
रेवेन्यू - 3 हजार करोड़ अमेरिकी डालर(अनुमान 2008)
कर्मचारी - 8000+
नेटवर्क का प्रकार - सामाजिक नेटवर्किंग सेवा
उपलब्ध भाषा - बहुभाषा

ट्विटर (Twitter) - ट्विटर एक सोशल साईट है, जिसे माइक्रोब्लॉगिंग साईट भी कहते है। ट्विटर अपने उपयोक्ताओं को 140 अक्षरों तक के पोस्ट करने के लिए जगह देती है जिसे ट्वीट खा जाता है। उपयोक्ता ट्वीट को अपने फॉलोवर को भेजते हैं। ट्विटर के उपयोगकर्ता विभिन्न तरीको से ट्वीट कर सकते हैं।
जैसे - मोबाइल SMS के द्वारा।
ट्विटर इंटरनेट पर निःशुल्क सेवा देती है। इसकी स्थापना सन् 2006 में हुई थी। आज ट्वीटर पर बड़ी-बड़ी हस्तियां अपने ट्वीट के माध्यम से प्रकट करते हैं।

ट्विटर (twitter) से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी
कम्पनी का प्रकार - निजी कम्पनी
उद्योग - मोबाइल सामाजिक नेटवर्क, माइक्रो ब्लॉगिंग
स्थापना वर्ष - 2006
मुख्यालय - सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया
गणमान्य व्यक्ति
सी.ई.ओ. - इवान विलियम्स
अध्यक्ष - डोर्सि
क्रिएटिव निदेशक - ब्रिज स्टोन
उपलब्ध भाषा - बहुभाषी

पिंटेरेस्ट (Pinterest) - एक फोटो शेयरिंग वेबसाइट और ऍप्लिकेशन है। पिंटेरेस्ट की स्थापना बेन सिल्बेरमन्, पॉल सायरा और इवेन शार्प ने  की थी। पिंटेरेस्ट कोल्ड ब्रू लैब्स और छोटे निवेशकों के द्वारा संचालित है। पिंटेरेस्ट का उपयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। उपयोगकर्ता चित्र और वीडियो को अपलोड, सेव, मैनेज कर सकते हैं, जिसे पिनबोर्ड खा जाता है।

पिंटेरेस्ट (Pinterest) से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी
साईट का प्रकार - विज़ुअल डिस्कवरी, कलेक्शन और स्टोरेज टूल
वेबसाइट - www.Pinterest.com
मुख्यालय - सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया
संस्थापक - बेन सिलबरमन्, पॉल सायरा, इवेन शार्प
विज्ञापन - कुछ विज्ञापन प्रदर्शित किये जाते हैं, हालाँकि कम्पनिया अपने उत्पाद को प्रदर्शित करते हैं।
भाषा - बहुभाषा
शुरुआत - मार्च 2010

लिंक्डइन (Linkedin) - एक व्यापारिक सामाजिक नेटवर्क साईट है। इसकी शुरुआत 5 मई 2003 की हुई। यह 2006 से मुख्य रूप में पेशेवर नेटवर्किंग के लिए प्रयोग किया जाने लगा। लिंक्डइन के बुनियादी कार्यक्षमता उपयोगकर्ता (कर्मचारियों और नियोक्ताओं) वास्तविक दुनिया व्यावसायिक सम्बन्धो का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जो एक ऑनलाइन सामाजिक नेटवर्क में एक-दूसरे के  प्रोफाइल और कनेक्शन बनाने के लिए अनुमति देता है। उपयोगकर्ता किसी को भी एक कनेक्शन बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

लिंक्डइन  (Linkedin) से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी
मुख्यालय - माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया
संस्थापक - रेड हॉफमन्, एलन ब्लू, कोंस्टेंटिन् गुएरिके, एरिक ली, जीन-लुक वैलांट
चेयरमैन - रेड हॉफमन्
सी ई ओ - जेफ वीनर
वेबसाइट - www.Linkedin.com
विज्ञापन - गूगल एडसेंस
भाषा - बहुभाषा
शुरुआत - 5 मई, 2003

गूगल+ (Ggoogle+) - की शुरुआत जून 2011 में हुआ। गूगल+ पर एक साथ कई व्यक्ति सन्देश, चित्र, वीडियो को शेयर चैट कर सकते हैं जिसे हैंगआउट्स कहा जाता है। यह कम समय में तेजी से उभरता हुआ सोशल नेटवर्किंग सेवा है। इसमें उपयोगकर्ता फोटो एलबम को सम्पादित और अपलोड कर सकता है। गूगल+ से सिर्फ दो हफ़्तों में 10 मिलियन उपयोगकर्ता जुड़ गए। गूगल+ उपयोगकर्ता प्रोफाइल कई गूगल प्रॉपर्टीज से जुड़ा रहता है। सर्किल गूगल+ सामाजिक मंच की एक प्रमुख विशेषता है। इसे इनेबल पर उपयोगकर्ता साझा करने के लिए समूहों या सूचियों में लोगो को व्यवस्थित करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सक्षम विभिन्न गूगल उत्पादों और सेवाओं को व्यवस्थित कर सकते हैं।

गूगल+ (Google+) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।
साईट का प्रकार - सोशल नेटवर्किग सेवा
शुरुआत - 28 जून 2011
मालिक - Ggoogle
वेबसाइट - plus.google.com
रजिस्ट्रेशन - जरूरी
भाषा - बहुभाषी

मायस्पेस (Myspace) - एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। जिसमे उपयोगकर्ता पर्सनल प्रोफाइल बना सकता है, दोस्तों को जोड़ सकता है, ब्लॉग्स, ग्रुप्स, फोटोज, म्यूजिक, और वीडियो को मैनेज कर सकता है।

मायस्पेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
मुख्यालय - बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया
संस्थापक - क्रिस देवोल्फ़, टॉम अंडर्सन
मालिक - स्पेसिफिक मीडिया
वेबसाइट - www.Myspace.com
विज्ञापन - Adsense
रजिस्ट्रेशन - जरूरी
शुरुआत - जुलाई 2003




Comments

Popular posts from this blog

विद्युत सम्बन्धी सावधानियाँ एवं विद्युत शॉक लगने पर प्राथमिक उपचार

इस लेख में हम आपसे साझा कर रहे हैं, घरों में विद्युत् सम्बन्धी क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए और यदि किसी को विद्युत् शॉक लगता है तो प्राथमिक उपचार कैसे करें। electric shock आज के आधुनिक युग में हमारे घरो में तमाम तरह के विद्युत् उपकरण होते हैं। लेकिन बिना विद्युत् धारा के सभी विद्युत् उपकरण किसी काम के नही है। हमारे घरो में आमतौर पर 220-230 वोल्ट्स विद्युत् धारा की सप्लाई होती है। विद्युत् के प्रति हमे बिल्कुल भी लापरवाह नही होना चाहिए। यह हमारे लिए जितना ही लाभदायक है, उतना ही खतरनाक भी है। विद्युत् शॉक लगने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है। विद्युत् शॉर्टशर्किट होने से घरों में आग लग सकती है। विद्युत् सम्बन्धी निम्नलिखित सावधानियाँ बरतनी चाहिए- घरों की वायरिंग करवाते समय ही हमे विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। वायरिंग करवाते समय यह सुनिश्चित कर ले कि जो भी सामान वायरिंग में लगाया जा रहा है वह 'ISI' मार्क वाले हों। घरो की वायरिंग अच्छे इलेक्ट्रीशियन से करवायें या किसी इलेक्ट्रिक ठेकेदार से वायरिंग करवा रहे हैं, तो ठेकेदार के पिछले किये हुए काम का रिकार्ड देखे। वायरिंग स

कैसे क्यू आर कोड बनाएँ एंड्रॉयड मोबाइल से । How to Generate qr code from android mobile

How to Generate qr code from android mobile QR कोड एक मशीनी पठनीय ऑप्टिकल लेबल है। जिसमे किसी सामग्री से सम्बंधित जानकारी संग्रहीत रहती है। QR कोड एक काले रंग का आड़े-तिरछे लाइन, बिंदुओं और सफेद पृष्ठ भूमि वाला चौकोर जैसा होता है। QR कोड तेजी से पठनीय और अधिक सग्रहण झमता के कारण जल्दी लोकप्रिय हो गयी। QR कोड को स्मार्ट फोन के कैमरों एवं स्कैनरो द्वारा आसानी से पढ़ा जा सजता है। QR कोड को आसानी से स्मार्ट फोन से बारकोड ऍप्लिकेसन के द्वारा जनरेट किया जा सकता है। QR कोड का चलन समाचार पत्रो में उत्पादों के विज्ञापनों एवं उपभोक्ता उत्पादों में दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है। स्मार्ट फोन में URL टाइप करने की अपेक्षा QR कोड में संग्रहीत URL जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं। 

यात्रा के दौरान बड़े काम का गूगल ट्रांसलेटर ।

Google Translate अगर आप यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके स्मार्ट फोन में गूगल ट्रांसलेटर तो होना ही चाहिए। क्योंकि जब कहीं हम ऐसी जगह की यात्रा पर गए होते हैं, जहां की भाषा हमारे समझ में नही आती है, तब उस जगह पर घूमने में हमे कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।